Intraday Trading Strategies in Hindi

मैं ज्यादा इंट्राडे ट्रेडिंग नहीं करता क्योंकि यह लाभदायक इंट्राडे ट्रेडिंग तकनीक खोजने के लिए अविश्वसनीय रूप से कठिन है।

एक बात के लिए, सभी एल्गोरिथम मशीनों, बैंकों और उच्च आवृत्ति वाले व्यापारियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल है।

दूसरे के लिए, मैं यांत्रिक रूप से व्यापार करना पसंद करता हूं और एक लाभदायक अंतरार्इ व्यापार प्रणाली के साथ आने के लगभग असंभव है। एक बार कमीशन और फिसलने का ध्यान रखा जाता है, तो अधिकांश इंट्राडे ट्रेडिंग सिस्टम विफल होते हैं। और यहां तक ​​कि अगर आपको किनारे मिल जाए, तो यह आम तौर पर लंबे समय तक नहीं रह जाएगा।

इस वजह से, मेरा मानना ​​है कि लंबे समय सीमा पर मैकेनिकल ट्रेडिंग सिस्टम का उपयोग करना बेहतर होगा। कम समय सीमा के लिए, मेरा मानना ​​है कि व्यापारियों को एक मैकेनिकल और विवेकाधीन दोनों तरीकों का उपयोग करने की सलाह दी गई है।

आप एक लाभदायक या ब्रेक-यहां तक ​​कि ट्रेडिंग सिस्टम को बेस के रूप में उपयोग कर सकते हैं, फिर अपने अनुभव और अंतर्ज्ञान का उपयोग करके सर्वश्रेष्ठ ट्रेडों को चुनने के लिए उपयोग कर सकते हैं। मैं इस दृष्टिकोण को 'रोबोटों के साथ टीमिंग' कहता हूं

क्योंकि, यदि आप कंप्यूटर के साथ मानव मन को जोड़ सकते हैं, तो यह सफलता का सबसे अच्छा मौका देता है। (और यह है कि इंसान कुछ शतरंज खेलने वाले कंप्यूटरों को हरा सकते थे)

यह मैं कैसे व्यापार और मैं कई पोर्टफोलियो का प्रबंधन करने के लिए इस्तेमाल अल्पकालिक और दीर्घकालिक व्यापारिक प्रणालियों को बनाए रखने का सार है। इन रणनीतियों की विभिन्न प्रकार की बाजार स्थितियों के दौरान ऐतिहासिक डेटा और काम पर परीक्षण किया गया है। इसके साथ ही, मैं अल्पकालिक, अंतर्दाय अवसरों को उठाने के लिए पूंजी का एक अलग बर्तन रखने के लिए रखता हूं जब वे पैदा होते हैं।

मैं जो कुछ भी नहीं कर रहा हूं, वह पूरे दिन स्क्रीन पर नजर रखता है। मैं बस मूल्य चार्ट देखने का आनंद नहीं घंटों के लिए ले जाता है और यह समय का एक बहुत अपशिष्ट लगता है। खासकर जब आपके जीवन के साथ इतने अधिक पूरा चीजें हैं जो आप कर रहे हैं यही कारण है कि मैं इन व्यापारिक प्रणालियों का उपयोग करता हूं और मैं अपने व्यापार को अद्यतन और व्यवस्थित करने के लिए प्रतिदिन एक घंटे से भी कम समय व्यतीत करता हूं।

चार्ट पढ़ने एक कौशल है

लेकिन मुझे गलत मत समझो, चार्ट पढ़ना एक निश्चित कौशल है और यदि आप एक अच्छा दिन व्यापारी बनना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से कुछ गंभीर स्क्रीन के समय में डालना होगा। यह चार्ट पढ़ने में माहिर होने के लिए बहुत अभ्यास लेता है और मेरा मानना ​​है कि इस का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह देख रहा है कि कैसे चार्ट कुछ घटनाओं पर प्रतिक्रिया करता है यह मेरे समय के साथ सबसे अधिक सफलता मिली है, और मेरे मन में, यह भविष्य की कीमतों के चलने की भविष्यवाणी के पीछे महत्वपूर्ण है।

लेकिन अब मेरे चार पसंदीदा इंट्राडे ट्रेडिंग तकनीकों में शामिल हो सकते हैं। ये हैं जिनके साथ मैंने अतीत में सबसे अधिक सफलता हासिल की है


अंतर्दाय ट्रेडिंग तकनीक

1 - पिवट का स्तर

इससे पहले कि मैं किसी व्यापारिक कंपनी में काम करता था, मैंने कभी धुरी बिंदुओं के बारे में नहीं सुना था, लेकिन इन दिनों मुझे लगता है कि अधिकांश व्यापारियों को उनके बारे में पता है।

पिवोट का स्तर ट्रेडिंग फ़्लोर के दिनों में और प्रतिभूतियों के दशमलव से पहले ही जाना जाता है, लेकिन आज भी इन दिनों बहुत सारे इंट्राडे व्यापारियों द्वारा उपयोग किया जाता है।

चूंकि इतने दिन के व्यापारी और 'स्थानीय' धुरी के स्तर पर दिखते हैं, इसलिए वे बाजार में उत्कृष्ट स्तर का समर्थन और प्रतिरोध प्रदान करते हैं। हर कोई उन पर विचार कर रहा है जिसका अर्थ है कि उन्हें महत्वपूर्ण मोड़ देने की संभावना अधिक है। उनके पास एक साधारण गणना है जो कल की कीमतों का उपयोग करके गणना की जाती है और इसका मतलब यह है कि स्तर लगातार बाजार के लिए अनुकूल है।

मैंने दो दिन की ट्रेडिंग फर्मों में अब काम किया है और दोनों कंपनियों में, व्यापारियों ने पिवटों को देखा होगा यहां तक ​​कि अगर उन्होंने सीधे पिवोटों से व्यापार नहीं किया हो, तो सभी व्यापारियों को पता था कि वे कहाँ थे और क्या हो सकता है जब एक धुरी बिंदु आ रहा था।

पिवट्स इंट्राडे का उपयोग कैसे करें

हमेशा याद रखें कि धुएं का सबसे महत्वपूर्ण स्तर है जब बाजार धुरी से ऊपर होता है तो यह एक तेजी से संकेत होता है और जब बाजार धुरी से नीचे होता है, तो यह मंदी का होता है।

तदनुसार, कुछ व्यापारियों को केवल तब खरीदना चाहिए जब बाजार धुरी से ऊपर होता है, और जब वे बाजार धुरी से नीचे होते हैं तो वे केवल छोटी ट्रेडों को ही ले सकते हैं।

अन्य समर्थन और प्रतिरोध स्तर आमतौर पर लाभ लेने और व्यापार का प्रबंधन करने के लिए बहुत अच्छे स्तर होते हैं।

कभी-कभी, जब बाजार विशेष रूप से अधिक से अधिक खरीद या ओवरस्टॉल होता है (एक उच्च आरएसआई या गति स्कोर की तलाश करें) स्तरों का उपयोग उत्परिवर्तित ट्रेडों लेने के लिए किया जा सकता है।

धुरी का स्तर उदाहरण

EURUSD में इस हालिया उदाहरण पर एक नज़र डालें आप देख सकते हैं कि बाजार नियमित रूप से मुख्य पिवट स्तर को छूता है; धुरी, आर 1, आर 2, एस 1 और एस 2 विशेष रूप से। व्यापारियों को पता है कि ये स्तर कहां हैं, वे अक्सर अपने लाभ लेते हैं और एक ही स्थान के आसपास अपने व्यापार करते हैं।
एक रणनीति? खरीदें जब बाजार धैर्य के साथ धुरी के माध्यम से धकेलता है, तो आर 1 पर अपनी स्थिति का आधा हिस्सा लें और बाकी को आर 2 पर बेचने का प्रयास करें। आप अपना बंद S1 के नीचे रख सकते हैं, और अपनी स्थिति के आकार की गणना करने के लिए S1 और आपकी प्रविष्टि के बीच की दूरी का उपयोग कर सकते हैं (आकर्षक जोखिम के आधार पर: इनाम अनुपात)।

उदाहरण के लिए, यदि आपकी प्रविष्टि और एस 1 के बीच अंतर 30 pips है, तो आप 2: 1 जोखिम की तलाश में अपने लाभ का लक्ष्य 60 पिप्स निकाल सकते हैं: इनाम आप स्तरों का उपयोग अपने सबसे अच्छा निकास बिंदुओं को ठीक करने के लिए कर सकते हैं।

साथ ही, गति और अन्य संकेतकों जैसे आरएसआई, मूविंग एवरेज और बोलिंगर बैंड्स पर नजर रखें। जैसा कि आप अगले चार्ट से देख सकते हैं, अगर आरएसआई अधिक से अधिक है और बाजार एक प्रतिरोध स्तर पर है (नीचे की तरह) जो कि बेचने का एक अच्छा समय होगा इसी तरह, यदि आरएसआई ओवरस्ल है और बाजार एक समर्थन स्तर पर है, तो यह खरीदने के लिए एक अतिरिक्त कारण है।

2 - व्यापार समाचार

इंट्राएड ट्रेडिंग के लिए एक और प्रभावी तरीका समाचार विज्ञप्ति और आर्थिक रिपोर्टों का व्यापार करना है। जब एक सकारात्मक खबर सामने आती है तो आप बाजार को खरीदना चाहते हैं और जब समाचार का एक नकारात्मक हिस्सा निकलता है तो आप बेचना चाहते हैं।

बेशक समाचार व्यापार जितना आसान लगता है उतना आसान नहीं है, खासकर जब आप एक खुदरा व्यापारी और बैंक हैं और हेज फंड व्यापारियों को सभी तेज समाचार फ़ीड और अंदर के स्रोतों तक पहुंच है। उच्च आवृत्ति व्यापार (एचएफटी) एल्गोरिदम, उदाहरण के लिए, एक दूसरे विभाजन में आर्थिक रिपोर्टों का विश्लेषण और प्रतिक्रिया करने में सक्षम हैं, जिससे यह प्रतिस्पर्धा करने में असंभव हो।

तो समाधान केवल सबसे बड़ी खबर विज्ञप्ति के लिए छड़ी करना है जो वास्तव में बाजारों को स्थानांतरित करता है और सबसे अच्छा जोखिम लेने के लिए अपने अंतर्ज्ञान का उपयोग करता है: इनाम पदों

कुछ मामलों में आप समाचार के बाहर आने से पहले एक स्थान ले सकते हैं। इस तरह आप अपने व्यापार का प्रबंधन करने में सक्षम हो सकते हैं और इस कदम से पहले ही इसमें शामिल हो सकते हैं। फिर से, यह आसान नहीं है, लेकिन अगर आप व्यापार के दाहिने हिस्से पर पहुंचते हैं तो बड़े लाभ बन सकते हैं, जैसा कि इन व्यापारियों द्वारा साबित हुआ है जिन्होंने आर्थिक आंकड़ों तक अवैध पहुंच प्राप्त की है और लाखों बनायी हैं।

संभावनाओं के बारे में सब कुछ

आर्थिक रिलीज या आय की रिपोर्ट के परिणाम की भविष्यवाणी संभव नहीं हो सकती है, लेकिन मूल्य कार्रवाई का विश्लेषण करना और सावधान जोखिम-आधारित दांव बनाने के लिए संभव है।

उदाहरण के लिए, यदि एक मजबूत, सकारात्मक, खबर का टुकड़ा निकलता है और बाजार को ऊपर उठने के लिए संघर्ष करना चाहिए, यह एक महत्वपूर्ण संकेत है जिसे खाते का होना चाहिए।

इस उदाहरण में, मूल्य कार्रवाई यह सुझाव दे रही है कि पर्याप्त खरीदार नहीं हैं, भले ही बाजार में अभी अच्छी खबर मिली हो इसका मतलब प्रतिरोध है, और जब अच्छी खबर आती है, या जब बुरी खबर आती है, तो बाजार आसानी से गिर सकता है

घटनाओं के संबंध में मूल्य कार्रवाई की व्याख्या करने में सक्षम होने के नाते बिल्कुल महत्वपूर्ण है

अभी हाल ही में, अमेरिका के गैर-खेत के पेरोल अपेक्षा से भी बदतर निकले, लेकिन बाजार में मुश्किलें बढ़ गईं। क्यूं कर? क्योंकि वहां केवल बाजार को कम करने के लिए पर्याप्त विक्रेता नहीं थे। बाज़ार कम से कम प्रतिरोध की रेखा लेते हैं, इसलिए जब बुरी खबर पूरी तरह से अवशोषित हो गई थी तब बाजार अधिक समाप्त हो गया था।
कौन सा समाचार विज्ञप्ति अंतदेय व्यापार के लिए देखने के लिए

बहुत सारे समाचार विज्ञप्ति का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है लेकिन वायदा कारोबारियों के लिए सबसे अच्छी खबर विज्ञप्ति नीचे दी गई है:

- गैर-खेतों में पेरोल (100-150 पिप्स की औसत अमरीकी डालर की पिप आंदोलन)
- केंद्रीय बैंक घोषणाएं (विशेष रूप से ब्याज दर के फैसले)
- खुदरा बिक्री (औसत 80 पिप्स)
- अमेरिकी व्यापार संतुलन (औसत 70 pips)
- अमेरिकी सीपीआई (औसत 70 pips)

समाचार व्यापार की कुंजी बाजार भावना का पालन नहीं करना है; आपको यह पता करने की ज़रूरत है कि बाजार क्या उम्मीद कर रहा है और अगर लोगों को भीड़ के खिलाफ एक स्थिति की आवश्यकता है - यदि संभावनाएं आपके पक्ष में हैं उदाहरण के लिए, यदि बाजार में 70% मौके पर मूल्य निर्धारण होता है तो फेड ब्याज दरों को बढ़ाता है और आप इसे केवल 25% मौका ही बनाते हैं, तो बाजार के मुकाबले चलते हुए एक व्यापार को बड़ा जोखिम प्रदान करता है: इनाम

समाचार व्यापार लाभदायक हो सकता है, लेकिन आम तौर पर इसे त्वरित सोच और थोड़ी तैयारी की आवश्यकता होती है। जो कुछ भी है, किसी व्यापारिक सिम्युलेटर पर थोड़ी देर के लिए यह हमेशा सबसे अच्छा है।

Quantpedia

यदि आप अधिक समाचार और घटना-आधारित रणनीतियों में दिलचस्पी रखते हैं तो आप क्वांटाडिया की जांच कर सकते हैं जिसमें स्टॉक, मुद्राओं और वायदा के लिए 200 से अधिक मात्रात्मक व्यापार रणनीतियों का डेटाबेस है घटनाओं के साथ ही लंबी अवधि के तरीकों के आधार पर रणनीतियां भी होती हैं और यह व्यापारिक विचारों को खोजने के लिए मेरे पसंदीदा संसाधनों में से एक है।

3 - स्केलिंग

स्केलिंग को कौशल की आवश्यकता होती है लेकिन यह सबसे लोकप्रिय इंट्रैडे व्यापारिक तकनीकों में से एक है। स्क्रैपिंग पद्धति, कम-पकड़ वाले समय के साथ बहुत सारी ट्रेडों को लेने के लिए, यहां और वहां एक या दो पिप्स कैप्चर करने की उम्मीद कर रही है, जहां तक ​​आप जा रहे हैं

तेजी से, व्यापारियों ने बाजार में मिनट की अक्षमताओं की गणना करने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग किया है और यहां और वहां विशेष रूप से विदेशी मुद्रा बाज़ार में कुछ टाइलें लगाई हैं। यह बिना यह कहता है कि स्केलिंग के लिए बेहद तंग फैलता है, कई अभ्यास और बहुत सारे कौशल

यदि आप स्क्रैपिंग में शामिल हो जाते हैं, तो छूट के साथ साइन अप करने का भी एक अच्छा विचार है आप अपने कुछ कमीशन को इस तरह से वापस प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन मैं निश्चित रूप से किसी भी इंट्राडे ट्रेडिंग सिस्टम से दूर रहूंगा, जो कि बाजारों को खोदने का दावा करता है क्योंकि यह शायद सच नहीं है।

मैं स्केलिंग का एक बहुत बड़ा प्रशंसक नहीं हूं क्योंकि यह आम तौर पर एक तकनीक है जिसके लिए बहुत अधिक स्क्रीन समय और अनुशासन की आवश्यकता होती है यह देखने के लिए असामान्य नहीं है कि स्क्रैपर एक महीना मुनाफे के लायक बनाते हैं और कमजोरी के कुछ क्षणों पर उन्हें मिटा देते हैं

4 - अप्रत्याशित घटनाएं

अक्सर, अल्पकालीन ट्रेड सिक्का फ्लिप के मुकाबले बेहतर नहीं होते हैं और आप कैसीनो में जाने और रूले मेज पर काले रंग की सट्टेबाजी के रूप में बहुत अधिक सफलता प्राप्त करते हैं।

हालांकि, एक और समय है कि मैं इसमें व्यस्त रहूंगा अगर मुझे एक मौका मिल जाए जो याद करने के लिए बहुत अच्छा है।

उदाहरण के लिए, शायद खराब आय संख्या पर एक शेयर बहुत आक्रामक रूप से बेचा गया हो, या हो सकता है कि एक प्राकृतिक आपदा हो या एक सदमे घटना हो। इन व्यवसायों में अवसर हैं लेकिन वे अक्सर उस पर नहीं आते हैं

वे आमतौर पर अनिश्चितता और भावनाओं की एक बड़ी राशि शामिल है। तो आम तौर पर एक विरोधाभासी स्थिति (व्यापार अन्य सभी के लिए दूसरे तरीके से) लेने के लिए है तो अनुशासित रहें और हिलना न करने का प्रयास करें

उदाहरण

उदाहरण के लिए, जनवरी 2015 में अमरीकी डालर / सीएफ़एफ़ में भारी बिकवाली हुई थी, जब स्विस बैंक ने यूरो और फ्रैंक के खिलाफ विनिमय दर को ऐतिहासिक अनुपात से लाद दिया था। यह एक अप्रत्याशित घटना थी जिसने कई विदेशी मुद्रा व्यापारियों को आश्चर्यचकित किया और कुछ विदेशी मुद्रा कंपनियों को परिसमापन में भेजा।

लेकिन जैसा कि आप चार्ट से देख सकते हैं, वहां भारी-भरकम प्रतिक्रिया (मजबूर बेचने की वजह से) और व्यापार के विपरीत दिशा में भी था, अगले दिन खरीदने के लिए सही समय होता। जैसा कि स्पष्ट है, बाजार अक्सर अतिरेक होता है और यह अक्सर दूसरे रास्ते पर जाने का भुगतान करता है।

एक और उदाहरण के रूप में, 2010 की फ्लैश क्रैश याद है जब एस एंड पी 500 ने मिनटों के मामले में लगभग 10% गिरा दिया इसने कई व्यापारियों को ले लिया होता, लेकिन अगर आप सतर्क रहे और किनारे पर, आप बाजार में उतार चढ़ाव की स्थिति में उतार चढ़ाव की स्थिति में तेजी से बढ़ोतरी कर सकते थे और तेजी से लाभ उठा सकते थे।

Comments