इंट्राडे टेक्निक हिंदी। Intraday Trading Hindi


दोस्तो आज हम आपको इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में बताने वाले हैं।
बहुत से लोग जुआ या अटकलें के रूप में इंट्राडे ट्रेडिंग को देखते हैं और मान निवेश के रूप में नहीं। लोग इंट्राडे के नियमों का पालन करके और बाजार की चालें समझकर पैसा कमा सकते हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है?

इंट्रेडय ट्रेडिंग एक दिन की ट्रेडिंग को कहते  है, जहां व्यापारियों ने उसी दिन अपने ट्रेड डाले और बंद कर दिए इसमें तत्काल धन बनाने के लिए बाजार में अस्थिरता का लाभ उठाना शामिल है। इससे व्यापारियों को रात भर होने वाले नुकसान से रोकने में मदद मिलती है, जो घटनाओं के कारण होती है, जो बाजारों के बाद बंद हो जाती हैं। बहुत से लोग अनुमान लगाए गए जुआ के रूप में इंट्राडे कारोबार पर विचार करते हैं और मूल्य निवेश के रूप में नहीं। हालांकि, एक साधारण दिन के व्यापार नियमों का पालन करके और बाज़ार की आशंका के चलते शेयर बाजार में पैसा कमा सकता है।

धन प्रबंधन

केवल निवेश जो आप खो सकते हैं। एक ही व्यापार में अपने सारे पैसे का निवेश न करें अपने कुल खाते के आकार के आधार पर एक ही खुली स्थिति में अपने पैसे का लगभग 2-5% निवेश करने का प्रयास करें। कुछ दलालों जैसे 5 पैसा एक वित्तीय सलाहकार, एक ऑटो निवेशक और एक व्यापारिक ऐप प्रदान करते हैं, जो सभी शुरुआती लोगों के लिए सहायक हो सकते हैं। ऐसी सेवाओं का उपयोग करके, व्यापारियों को अपने स्टॉक का ट्रैक निरंतर रखा जा सकता है

शेयरों और व्यापार का समय चुनना

इंट्राडे ट्रेडर के रूप में, स्टॉक में निवेश करना जो प्रकृति में अस्थिर होता है, वह फायदेमंद होता है। इन शेयरों की कीमतों में दूसरों की तुलना में अधिक उतार-चढ़ाव होता है और यदि ठीक से निष्पादित किया जाता है, तो मुनाफे में बढ़ोतरी हो सकती है। ब्रोकरों द्वारा प्रदान किए गए इंट्रेडै स्टॉक टिप्स आपकी रणनीति को बेहतर बनाने के लिए एक अंतर्दृष्टि के रूप में उपयोग किया जा सकता है शुरुआत के रूप में, बाज़ार खुलने के तुरंत बाद अपना व्यापार शुरू न करें दिन के लिए बाजार की भावना को पढ़ने और व्याख्या करने में लगभग 30-40 मिनट लगते हैं।

इंटरैडेय ट्रेडिंग तकनीक

जब स्टॉक का विश्लेषण करने की बात आती है, तो चार्ट एक आवश्यक

भूमिका निभाते हैं अवधि के आधार पर, व्यापारी 1 मिनट, 5-मिनट, 15-मिनट, 30-मिनट, 1-घंटे या 4-घंटे के चार्ट का उपयोग कर सकते हैं। इंट्रेडै ट्रेडर्स के लिए, 5-मिनट और 15-मिनट के चार्ट की सिफारिश की जाती है। कैंडलस्टिक चार्ट का उपयोग स्टॉक के खुले, घनिष्ठ, उच्च, और निम्न के बेहतर संकेत प्राप्त करने के लिए किया जाना चाहिए। कंपनी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति पर ध्यान दें क्योंकि शेयर की कीमतें समाचार घोषणाओं पर प्रतिक्रिया देती हैं। कुछ निवेश रणनीतियों का इस्तेमाल किया जा सकता है:
Scalping: एक व्यापार के लाभ के लगभग तुरंत बाद बेचा जाता है। लुप्त होती: इसमें तेजी से बढ़ने के बाद शॉर्टिंग स्टॉक शामिल होता है। स्टॉप लॉस का उपयोग करें और लाभ को बचाएं

शेयरों की उच्च अस्थिरता घाटे की संख्या में वृद्धि हो सकती है। यही कारण है कि शेयर बाजार में स्थिति खोने के दौरान स्टॉप लॉस लगाने के कारण भारी नुकसान से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। लंबी स्थिति के लिए, रोक के नुकसान को हाल के कम से नीचे रखा जा सकता है, और शॉर्ट पोजिशन के लिए, यह हाल के उच्च से ऊपर रखा जा सकता है। तदनुसार, मुनाफा मार्कर को बाजार की अस्थिरता के आधार पर अनुपात 1: 2 या 1: 3 के रूप में अनुपात को इनाम देने के जोखिम को प्राप्त किया जा सकता है।

थोड़ा सबर करें

कभी-कभी, शेयर बाजार अचानक अस्थिर यानी बहुत ऊपर या नीचे जा सकता है और आपकी नसों का परीक्षण कर सकता है ऐसी स्थितियों में शांत रहने आवश्यक है। लालच मत करो और अपने ट्रेड को खोलने या बंद करने के अपने फैसले को डरे मत। अपने विश्लेषण पर भरोसा करें और अपने स्टॉप लॉस के बीच में एक स्थिति को बंद करने के बजाय ट्रिगर करें।

निर्णायक रूप से, इन चरणों का पालन करके दिन के कारोबार को लाभदायक बनाया जा सकता है। आप अपने विश्लेषण को बेहतर बनाने के लिए आभासी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर भी अभ्यास कर सकते हैं। अपने दिन की योजना बनाएं और प्रति दिन अधिकतम सीमा निर्धारित करें जिससे आप व्यापार नहीं करेंगे।

Comments